Sunday, April 18, 2021
Home Business What Are NEFT And RTGS How To Transfer Money Through Them And...

What Are NEFT And RTGS How To Transfer Money Through Them And What Are Their Benefits


ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के तीन मैन सोर्स NEFT, RTGS और IMPS हैं . इनमें से आज हम आपको NEFT और RTGS के बारे में बताने जा रहे हैं. इन दोनों तरीकों से पैसे को बेहद आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि ये क्या हैं और कैसे काम करते हैं. साथ ही ये भी बताएंगे कि इसके क्या फायदे हैं. आइए इनके बारे में डिटेल में बताते हैं.

क्या होता है NEFT?

NEFT का मतलब National Electronics Fund Transfer होता है. ये Electronic fund transfer system है जिससे पैसे को एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में आसानी और सुरक्षित तरीके से ट्रांसफर कर सकते हैं. इस फंड ट्रांसफर प्रोसेस को RBI संचालित करती है. इसे सन 2005 में शुरू किया गया था. NEFT भारत में बैंक के ग्राहकों को सुविधा देता है जिससे ग्राहक बहुत आसानी से किसी दूसरे NEFT enabled बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ये काफी सुरक्षित होता है.

कैसे करता है काम

सभी NEFT सेटलमेंट्स को बैच वाइज फॉर्मेट में संचालित किया जाता है. इसमें पैसों को इस सिस्टम के जरिए पूरे देश में सभी NEFT इनेबल बैंक में individual बेसिस में भेजा जाता है. किसी भी NEFT ट्रांसफर से पहले बैंक का IFSC Code रहना बहुत जरुरी है. साथ ही बैंक अकाउंट नंबर, बैंक ब्रांच, अकाउंट होल्डर का नाम भी अनिवार्य है.

क्या हैं NEFT के फायदे?

NEFT के जरिए कोई भी फर्म, इंडीविज्युअल और कॉर्पोरेशन आसानी से पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. इसमें जो पैसे प्राप्त करता है उसे पैसे लेने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं. इसके अलावा किसी तरह की स्लिप भी नहीं भरनी पड़ती है. सबसे खास बात ये है कि इसमें इंटरनेट बैकिंग के इस्तेमाल से कभी भी और कहीं से भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. ये बहुत ही सुरक्षित है. अगर किसी वजह से आपका ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है और आपके पैसे कट जाते हैं तो आपके अकाउंट में ये पैसा आ जाएगा.

RTGS क्या है और कैसे काम करता है?

RTGS का पूरा नाम Real Time Gross Settlement है. इसका काम भी NEFT की तरह ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना है. जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि इसके जरिए रियल टाइम में पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आसानी से और सुरक्षित तरीके से ट्रांसफर किया जा सकता है. ये खाततौर पर उन लोगों के लिए है जो लोग दिन भर में ज्यादा और बड़े अमाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं जैसे बिजनेसमैम वगैरह. हालांकि इसका यूज आम लोग भी कर सकते हैं. इसमें मिनिमम दो लाख रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं और मैग्जीमम इसकी कोई लिमिट नहीं है.

ये भी पढ़ें

घर खरीदना होगा महंगा, देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने बढ़ाई होम लोन की ब्याज दर

सॉवरेन वेल्थ और पेंशन फंड्स को आकर्षित करने पर पूरा जोर, सरकार ने उठाए ये खास कदम



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments