Monday, August 2, 2021
Home Lifestyle Tom Alter Birth Anniversary Mirza Ghalib To Gandhi Late Actor Done This...

Tom Alter Birth Anniversary Mirza Ghalib To Gandhi Late Actor Done This Charactres


Tom Alter Birth Anniversary: बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर टॉम  ऑल्टर की आज 71वीं बर्थ एनिवर्सरी है. टॉम अल्टर का जन्म मसूरी में हुआ था. उनके पैरेंट्स अमेरिकी नागरिक थे. उन्होंने वूडस्टॉक स्कूल और याले यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थई. उन्होंने पुणे फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट से एक्टिंग की पढ़ाई में गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने साल 1976 में रामानंद सागर के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘चरस’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. 

टॉम ऑल्टर ने अपने फिल्मी करियर में कई तरह के किरदार निभाए.  वह सत्यजीत रे की ‘शतरंज के खिलाड़ी’ और मनोज कुमार की ‘क्रांति’ में भी नजर आए. उन्होंने फिल्म ‘सरदार’ में माउंट बेटेन का किरदार निभाया. एक स्टेज प्ले ‘गालिब इन दिल्ली’ में मिर्जा गालिब का रोल निभाया. टॉम ऑल्टर हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ उर्दू को भी बहुत अच्छे से बोलते थे.  

थिएटर की दुनिया में नाम

टॉम ऑल्टर ने 300 से ज्यादा फिल्मों में और कई स्टेज प्ले और थिएटर में काम किया. टॉम ऑल्टर का फिल्मों के साथ-साथ स्टेज करियर भी काफी शानदार रहा. भारतीय थिएटर सर्कल में उनका नाम आज भी बहुत सम्मान के साथ लिया जाता है. उनके मिर्जा गालिब और मौलाना आजाद के किरदार की आज तक तारीफ की जाती है. 

कई टीवी शो में काम

टॉम ऑल्टर फिल्मों और थिएटर के अलावा कई टीवी शो में भी काम किया. साल 1990 के दशक में टीवी के सबसे पॉपुलर शो ‘जुनून’ में उन्होंने गैंगस्टर केशव कलशी का किरदार निभाया. ये शो लगभग 5 साल तक चला था. इसके अलावा उन्होंने ‘भारत एक खोज’, ‘ज़बान संभालके’ और ‘बेताल पच्चीसी’ जैसे कई सीरियल में काम किया.  

निभाया गांधी का किरदार

टॉम ऑल्टर ने बाद में कई विदेशी फिल्मों में भी काम किया. उन्होंने रिचर्ड अटेनबोरोघ की फिल्म ‘गांधी’ में महात्मा गांधी का किरदार निभाया जिसे पुरी दुनिया में सराहा गया. इसके अलावा उन्होंने ‘वन नाइट विद किंग’ में भी अहम भूमिका निभाई थी.

Alter in the role of Gandhi for the play ‘Mohan to Mahatma’. (AP Dube/HT File Photo)

स्किन कैंसर से निधन

टॉम ऑल्टर फिल्मों में आने से पहले एक स्पोर्ट जर्नलिस्ट थे. जब सचिन तेंदुलकर भारत के लिए डेब्यू करने जा रहे थे, उस वक्त टॉम ऑल्टर पहले ऐसे पत्रकार थे जिन्होंने टीवी के लिए सचिन का इंटरव्यू लिया. साल 2008 में आर्ट और सिनेमा के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया. बता दें कि 29 सितंबर 2017 को  स्किन कैंसर की वजह से उनका  उनका निधन हो गया.

ये भी पढ़ें-

The Family Man 2: मनोज बाजपेयी और सामंथा की इस सीरीज ने हासिल किया ये बड़ा मुकाम

Beast Second Look: बर्थडे पर एक्टर विजय का फैंस को तोहफा, रिलीज किया फिल्म Beast का नया पोस्टर





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments