Tuesday, June 22, 2021
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These Tips Will Help You Recover From Corona, Epidemic Will Not Affect Brain


कोरोना वायरस लोगों पर कहर बनकर टूट रहा है. इस महामारी में न जाने कितने लोगों ने अपनों को खोया है. ऐसे में बहुत सारे लोगों के दिमाग पर बीमारी का असर हो रहा है. इन लोगों को अपने से बिछड़ने का गम सदमा भी दे रहा है. वहीं कोरोना से संक्रमित लोगों को भी इस बात का डर है कि वो ठीक हो पाएंगे या नहीं. ऐसे में कई लोगों को एंजाइटी और दूसरी दिमागी परेशानियां भी हो रही हैं.

ऐसे में कोरोना से रिकवर हुए लोगों को अपनी शारीरिक सेहत के साथ मेंटल हेल्थ का भी बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. आपको इस मुश्किल वक्त में कोरोना की बुरी यादों को भूलकर आगे बढ़ने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसी टिप्स बता रहे हैं जो आपके दिमाग को इस बीमारी की कड़वी यादों से दूर रखने में मदद करेंगी.

नेगेटिविटी और बुरे विचारों को दूर करें- अमेरिका के एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हम अपने मस्तिष्क से उन बुरी चीजों को हटा सकते हैं. जिन्हें आप भूलना चाहते हैं. आप दिमाग में आने वाले बुरे विचारों को दूर कर सकते हैं. जैसे ही आपके दिमाग में कुछ निगेटिविटी आए आप सोचने से इनकार कर दें. हमारे दिमाग के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स हिस्से में यह क्षमता होती है जो हमें बताता है कि हमें क्या करना है क्या नहीं. जैसे कुछ अलग काम करने पर हमारे दिमाग में इसी क्षमता से ये विचार आता है कि हमें ये नहीं करना है. इस तरह अगर आप चाहें तो प्रैक्टिस के जरिए अपनी कड़वी यादों से बाहर निकल सकते हैं.

बार-बार इसी काम को करें– आपको अपने दिमाग को इस बात की लगातार ट्रेनिंग देनी है कि आपको ये बातें भूलनी हैं. एक लंबे समय तक ऐसा करने से आप बुरे विचारों को भूलने लगते हैं. मनोवैज्ञानिक टेस्ट में इसे मेंटल ब्लॉकिंग करना कहते हैं. अगर लगातार इसका अभ्यास किया जाए तो आप अपना ध्यान किसी भी विचार से हटा सकते हैं.

कुछ नया सोचें और नया काम करें- आपको पुरानी यादों को भूलने के लिए कुछ नया सोचने की भी जरूरत है. इसलिए अपने दिमाग को अच्छी यादों की ओर ले जाएं. अपने अच्छे दिन, किसी अच्छी यात्रा या दूसरे अनुभवों को याद करें. अगर दिमाग में कोई पुराने विचार या यादें आएं तो खुद को व्यस्त कर लें. किसी से बात कर लें या एक लंबी वॉक पर जाएं. इससे आपका दिमाग दूसरी जगह व्यस्त हो जाएगा और आप बुरी बातों को भूल जाएंगे.

नया पढ़ें और यादों से जुड़ी चीजों से दूरी बना लें- खुद को कहीं व्यस्त रखने की कोशिश करें. इसके लिए आप किताब पढ़ें. नए चीजें पढ़ने से दिमाग उनके बार में सोचता है. ऐसे में आपका ध्यान पुरानी चीजों से हटता है. वहीं आपको ऐसे लोगों से दूरी बना लेनी चाहिए, जो आपको पिछले अनुभवों की याद दिलाते हों. आप उन चीजों को समेट कर रख दें जो आपको अतीत की याद दिलाती हैं. आगे की सोचें भविष्य की प्लानिंग करें और जिंदगी में आगे बढ़ें.

ये भी पढ़ें: बच्चों को कोरोना वायरस से कैसे बचाएं? इस तरह बरतें सावधानी

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