Thursday, May 13, 2021
Home Health & Fitness Swollen Feet Or Legs: Know Cause And When To Meet Doctor, Is...

Swollen Feet Or Legs: Know Cause And When To Meet Doctor, Is It Harmless


आए दिन यात्रा करनेवाले या जिनको खड़ा, टहलना या काम पर बहुत ज्यादा बैठना पड़ता है, उनको पंजे, एड़ियों या पांव पर भी सूजन का अनुभव होता है. ये अनुभव सामान्य है. लेकिन सूजी हुई एड़ियां और सूजे हुए पंजे अन्य लक्षणों के साथ होने पर गंभीर स्वास्थ्य की समस्या का संकेत हो सकता है. 

पांव के सूजन की कई वजहें हो सकती हैं

दवा का रिएक्शन- कई दवाओं का संभावित साइड-इफेक्ट्स हो सकता है जिसमें एड़ियों और पंजों में सूजन को शामिल किया जा सकता है. अगर आपको संदेह हो को सूजन आपकी इस्तेमाल करनेवाली दवा से जुड़ा है, तब आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए. आपका डॉक्टर स्पष्ट करेगा कि क्या आपकी दवा या डोज में बदलाव की जरूरत है या नहीं. 

प्रेगनेन्सी का जोखिम- ज्यादातर प्रेगनेन्ट महिलाओं को प्रेगनेन्सी बढ़ने के साथ पंजों पर थोड़ा सूजन का अनुभव हो सकता है. लेकिन डॉक्टर से मुलाकात उसी वक्त करना चाहिए जब अचानक या अधिक सूजन हो, खासकर कुछ अन्य लक्षणों के साथ जैसे पेट दर्ज, सिर दर्ज, मितली और उल्टी होने पर. कुछ अधिक जोखिम वाली प्रेगनेन्सी में प्रीक्लेम्पसिया एक स्थिति होती है जो खुद इस तरह के लक्षणों के साथ प्रकट होती है और ऐसी हालत में फौरन डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

संक्रमण- पंजे और एड़ियों में सूजन संक्रमण का संकेत हो सकता है. डायबिटिक न्यूरोपैथी या पांव की अन्य नस समस्या वाले लोगों को पांव के संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है. 

ब्लड क्लॉट- पांव की नसों में बननेवाले ब्लड क्लॉट्स पैर से रक्त प्रवाह की वापसी को रोक सकता है औऱ उसकी वजह से एड़ियों और पांव में सूजन हो सकता है. अगर आपको गंभीर दर्द के साथ पांव का रंग बिगड़ता हुआ दिखाई दे, तब फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

दिल, लीवर या किडनी की बीमारी- कभी-कभी सूजन दिल, लीवर या किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. शाम में सूजनेवाली एड़ियां नमक और पानी बनाए रखने का संकेत हो सकता है. अगर थकान, भूख की कमी और मोटापा समेत अन्य लक्षणों के साथ आपको सूजन होता है, तब आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

पंजे या एड़ी से सूजन को कम करने के लिए क्या करें

अगर एड़ी जख्मी हो, तब जख्मी पांव या एड़ी के बल चलने से बचने के लिए आराम करें. 
पांव की सूजी एड़ी पर आईस पैक का इस्तेमाल करें. 
किसी तकिया या स्टूल पर पांव को ऊपर उठाएं. 
अगर आप डायबिटीज हैं, छाले और घाव के लिए रोजाना पांव की जांच करें. 
अगर सूजन और दर्द गंभीर है या घरेलू इलाज से सुधार नहीं होता है, तब आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

सिंगापुर में रोबोट घर-घर जाकर सामान की डिलीवरी करेंगे, नहीं रहेगा संक्रमण का खतरा

Health Tips: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अजवाइन का पानी, गैस हो या दांतों में दर्द, पहुंचाता है राहत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments