Tuesday, April 13, 2021
Home Health & Fitness Health Tips Be Careful If You Eat More Watermelons In Summer Know...

Health Tips Be Careful If You Eat More Watermelons In Summer Know Its Disadvantages


Health Tips: गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ऐसे फल खाने के बारे में सोचतेहैं जिससे उनके बॉडी में पानी की मात्रा बढ़े. ऐसे में तरबूज का फल लोगों की पहली पसंद बन जाती है. इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है. तरबूज खाने के कई फायदे हैं लेकिन आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में तरबूज के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप भी गर्मियों के मौसम में अधिक तरबूज का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए.

तरबूज से होने वाली समस्या

तरबूज सबसे अधिक शुगर के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल तरबूज में नैचुरल शुगर की मात्रा बहुत होती है. यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने का काम करता है. कहा जाता है कि तरबूज खाने से पहले शुगर के मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

दिल के मरीजों के लिए भी तरबूज काफी नुकसान दायक होता है. तरबूज में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है. ऐसे में इसको अधिक खाने से अनियमित दिल की धड़कन, वीक पल्स रेट आदि कई समस्या हो सकती है.

इतना ही नहीं तरबूज खाने से पेट से संबंधित कई बीमारियां भी हो सकती है. तरबूज में सोर्बिटोल नामक शुगर कंपाउंड होता है जिसकी वजह से ऐसी समस्या हो सकती है.

शराब पीने वाले व्यक्तियों को भी इससे बचना चाहिए. दरअसल तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में अगर आप शराब पीते हैं और तरबूज भी खाते हैं तो लिवर सूजन का खतरा हो सकता है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments