Tuesday, June 22, 2021
Home Health & Fitness Drink Water To Stay Hydrated Immune System Also Becomes Strong

Drink Water To Stay Hydrated Immune System Also Becomes Strong


महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग अपने घरों में रहते हैं. ऐसे में काम में व्यस्त रहने की वजह से पानी पीना भूल जाते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहने से शरीर में एनर्जी बनी रहती रहती है. इसके साथ ही पानी पीते रहने से पेट से संबंधित बीमारियां भी कम होती हैं. वैसे लोग जो ज्यादा एक्टिव रहते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, खेलते हैं, उनमें पसीना ज्यादा बहता है. ऐसे में उनके लिए अपने शरीर को नियमित रूप से हाइड्रेट करना बेहद जरूरी है. पानी हर मौसम में पीना फायदेमंद है. ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है और आपको फिट रखता है. आप चाहे तो नींबू पानी भी पी सकते हैं. इसमें आप थोड़ी सी मात्रा में चीनी भी मिला सकते हैं. 

शरीर से पानी ज्यादा निकलने से क्रैम्प्स पड़ने लगते हैं. खिलाडियों को अक्सर हाइपरथर्मिया हो जाता है या पानी की कमी या बहुत ज्यादा डीहाइड्रेशन के चलते उनका ब्लड प्रेशर गिर जाता है. ऐसी स्थिति में रीहाइड्रेट करना बहुत जरूरी है. पानी पीते रहने से ना सिर्फ आप खुद को फिट रख पाएंगे, बल्कि गंभीर बीमारियों से भी बचे रह सकेंगे. पानी पीते रहने से शरीर का तापमान भी संतुलित रहता है. आपके शरीर में एंज़ाइम ठीक से काम करते रहें, इसके लिए शरीर का तापमान सामान्य बना रहना बेहद जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होगा तो शरीर के सभी काम रूक जाएंगे.

पानी ना पीने से पेट में स्टोन बनने की संभावना अधिक

जो लोग पानी कम पीते हैं, उनके पेट में स्टोन बनने की संभावना भी बढ़ जाती है. यूरीन को डाइल्यूट करने और स्टूल्स (मल) को सामान्य बनाए रखने के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने के लिए भी पानी का सेवन सही मात्रा में करना जरूरी है. ब्लड शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंचाता है और शरीर को एनर्जी देता है. 

हौसले को सलाम: अस्थमा के मरीज मंजूर खुद ऑक्सीजन लगाकर लोगों तक पहुंचा रहे ऑक्सीजन सिलेंडर

Nepal Political Crisis: फिर से केपी शर्मा ओली को ही नेपाल के प्रधानमंत्री बनाने की हो रही तैयारी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments