Thursday, April 15, 2021
Home Health & Fitness Constipation Patients Do Not Consume These 5 Things

Constipation Patients Do Not Consume These 5 Things


कब्ज एक ऐसी समस्या है जो कई बीमारियों का कारण बन सकती है. एक बार कब्ज किसी को हो जाए तो आसानी से इससे पीछा नहीं छुड़ाया जा सकता है.कब्ज को नियंत्रित करने के लिए बहुत से लोग दवाओं का सहारा लेते है जो कि बिल्कुल भी ठीक नहीं है इससे कब्ज और बिगड़ सकती है. कब्ज को संयमित खान-पान, व्यायाम के द्वारा हराया जा सकता है. आज हम आपको उन फूड्स के बारे में जिन्हें कब्ज से परेशान लोगों को नहीं खाना चाहिए.

कच्चे केले
कब्ज के रोगियों को कच्चे केले के सेवन से बचना चाहिए. कच्चे केले का सेवन करते हैं तो कब्ज की वजह बन सकता है. यह भी दिलचस्प है कि पके केले का सेवन कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स 

अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज इनसे भी हो सकती है. गाय के दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन के प्रति संवेदनशीलता के कारण शिशु, बच्चे और बच्चे विशेष रूप से जोखिम में दिखाई देते हैं.

तला हुआ भोजना या फास्ट फूड

तले हुए खाना या फास्ट फूड वसा में उच्च और फाइबर में कम होते हैं. यह संयोजन पाचन को धीमा कर सकता है. चिप्स, कुकीज, चॉकलेट और आइसक्रीम जैसे फास्ट फूड स्नैक्स के साथ अधिक फाइबर युक्त स्नैक विकल्पों को बदल सकते हैं. इनकी बजाय आप फल और सब्जियों का सेवन करें.

रेड मीट

लाल मांस के सेवन से भी कब्ज होती है. यह आमतौर पर वसा में उच्च और फाइबर में कम होता है. यह पोषक तत्व संयोजन कब्ज के जोखिम को बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें:

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी को हल्के में लेना पड़ सकता है भारी, शरीर को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments