Monday, April 19, 2021
Home Health & Fitness Are You Eating Healthy While Working From Home? These Are Tips For...

Are You Eating Healthy While Working From Home? These Are Tips For Mindful Eating During Covid-19


कोरोना वायरस महामारी ने हमारी जिंदगी को बदलने के साथ खाने के तरीके को भी बदल दिया है. पोषण को काबू में रखना मुश्किल हो सकता है जब आपका घर आपका दफ्तर बन गया हो. आप सहज महसूस करते हैं और उपलब्ध भोजन की बहुतायत होती है. दफ्तर के विपरीत, घर पर पूरा दिन खाने के लिए आप स्वतंत्र रहते हैं और फ्रिज तक पहुंच आसान होती है. लेकिन ये आदत आपकी कमर पर कहर बरपा सकती है, वजन घटाने के प्रयास को खराब कर सकती है और आपकी उत्पादकता को रोक सकती है. इसलिए, कोविड-19 के समय घर से काम करते हुए स्वस्थ खाने की रणनीति बनाना जरूरी है.

किचन या किचन के पास काम न करें- अपने डेस्क को ऐसी जगह पर स्थापित करने की कोशिश करें जो किचन के नजदीक न हो. किचन के निरंतर सामने होने पर आपको भटकने और फ्रिज चेक करने का मौका मिल सकता है. किचन में जाने का फैसला उसी वक्त करें जब आप भोजन के लिए तैयार हों.

भोजन के समय का मंसूबा बनाएं- जिस तरह आप सोने, व्यायाम, नहाने का शेड्यूल बनाते हैं, उसी तरह दिन भर के खाने का समय निर्धारित करें. अगर आप जानते हैं कि दोपहर के आसपास खाना पसंद करते हैं, तब उसका मंसूबा बनाएं. और अगर आप पसंद करते हैं शाम को स्नैक खाने का, तब उसी तरह मंसूबाबंदी करें. भोजन के साथ उसी तरह का मामला करें जैसा आप दफ्तर में करते हैं. आप दफ्तर में होते हुए दिन भर नहीं खा सकते, इसलिए घर पर भी उसी तरह का बर्ताव करें.

सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में खाते हैं- जब आप एक बार काम शुरू करते हैं, तब खाने के लिए ब्रेक लेना वास्तव में मुश्किल हो सकता है. लेकिन जरूरी है कि भूख के संकेत को समझें और महसूस करें कि खाने से आपकी उत्पादकता और मुस्तैदी पर असर न पड़ता हो. अगर जरूरत पड़े तो अपने मोबाइल फोन पर घड़ी में समय तय कर लें. उससे आपको याद हो जाएगा कि कब उठना है और कुछ खाना है.

वास्तविक भोजन पर ध्यान दें- संतुलित, पौष्टिक भोजन आपको ज्यादा उत्पादक बनाता है. ये आपको देर तक भरा रखता है और ध्यान देने में मदद करता है. इस बात को समझें कि आप जो कुछ खाएंगे, उसका प्रभाव आपके मूड और ऊर्जा लेवल पर पड़ेगा. जब आपको भूख लगे, तब अगली बार इसके बारे में सोचें. प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ फैट्स, फल और सब्जियों पर फोकस करें. समय से पहले मेनू का मंसूबा इस काम को आसान बनाएगा.

ढेर सारा पानी पीएं- पानी की कमी से डिहाइड्रेशन और डिहाइड्रेशन से सिर दर्द और थकान हो सकता है, जो दोनों आपकी उत्पादकता के लिए अच्छा नहीं है. जिस तरह दफ्तर में अपने डेस्क पर पानी का बोतल भरते हैं, ठीक उसी तरह घर से काम करते हुए भी करें. अगर आपके पास आसानी से पानी उपलब्ध होगा, तब इस बात की संभावना ज्यादा होगी कि आप ज्यादा पी सकें.

बहुत ज्यादा कैफीन से सावधान रहें- चाय या कॉफी का विचार अच्छा लग सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा कैफीन से सचेत रहें. ये सिर दर्द, बेचैनी, पाचन समस्या और यहां तक थकान की वजह बन सकता है. प्रतिदिन दो कफ कॉफी से ज्यादा का लक्ष्य न रखें.

Coronavirus: क्या महामारी की दूसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक बन रही है? जानिए लक्षण और संकेत

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी को हल्के में लेना पड़ सकता है भारी, शरीर को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments