Saturday, May 8, 2021
Home Health & Fitness Add 2 Cloves Every Morning In Your Diet, Will Have Amazing Health...

Add 2 Cloves Every Morning In Your Diet, Will Have Amazing Health Benefits


लौंग आम तौर से भारतीय किचन में इस्तेमाल किया जाता है. उसका इस्तेमाल खुशबू और जायका के लिए होता है और विभिन्न डिशों की तैयारी में शामिल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं लौंग के कुछ स्वास्थ्य फायदे भी हैं?

लौंग आयुर्वेद और भारतीय दवाइयों में अपने हैरतअंगेज फायदों के लिए महत्वपूर्ण जगह रखता है. अगर आप उसे रोजाना इस्तेमाल नहीं करते हैं, तब आपको उसे जरूर अपनी डाइट का हिस्सा उसके औषधीय गुणों के लिए करना चाहिए. दिन की शुरुआत 2 लौंग के करने से आपको संपूर्ण स्वास्थ्य के फायदे मिल सकते हैं. 

आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है- लौंग में विटामिन सी होता है जो शरीर में सफेद रक्त कोशिका बढ़ाने के लिए जाना जाता है. उसके अलावा ये बीमारियों या किसी संक्रमण से शरीर की लड़ाई में मदद करता है. 2 लौंग सुबह में खाना आपको स्वस्थ रहने और बीमारियों को दूर करने में मदद करेगा. 

पाचन को सुधारता है- जिंदगी के लिए आपको अच्छे पाचन तंत्र की जरूरत होकी है. सुबह में लौंग खाने से आपके किसी पाचन समस्या के इलाज में मदद मिल सकती है. लौंग पाचन एंजाइम के स्राव को बढ़ाते हैं जो पाचन से जुड़ी खराबियां जैसे कब्ज और अपच को रोकती हैं. लौंग फाइबर से भरपूर होता है जो आपके पाचन की सेहत के लिए अच्छा है. 

दांत दर्द से राहत देता है- लौंग का तेल आम तौर पर दांत के दर्द को रोकने के लिए दांत में लगाया जाता है. लौंग खाने से दांत के दर्द कम करने में आपकी मदद भी कर सकता है. लौंग में चेतना शून्य करनेवाले गुण होते हैं जो कुछ देर के लिए असुविधा को रोकता है. इसके अलावा, अगर आपने अपने दांत का इलाज करवा लिया है, तब लौंग खाना दर्द को शांत करने में मदद करता है. 

सिर दर्द रोकता है- लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है जो एनाल्जेसिक और सूजन रोधी गुण होता है. ये इस मसाले को सिर दर्द के इलाज के लिए लाजवाब बनाता है. आप सीधे राहत के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या यहां तक एक ग्लास दूध के साथ लौंग का पाउडर भी पी सकते हैं. लौंग का तेल कनपटी पर लगाने से भी आपको राहत मिलने में मदद मिलती है. 

Navratri Diet Tips: व्रत रखते वक्त इन फूड्स का आपको क्यों इस्तेमाल करना चाहिए, जानें

एनर्जी ड्रिंक पीना है बेहद खतरनाक, अगर आप भी पीते हैं तो ये बातें जरुर जान लीजिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments