Monday, April 19, 2021
Home देश समाचार रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम ठीक करने के निर्देश: भूजल स्तर सुधारने व बारिश...

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम ठीक करने के निर्देश: भूजल स्तर सुधारने व बारिश में जलभराव की समस्या को निपटने की अभी से तैयारी


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदाबादएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

भूजल स्तर और बारिश में जलभराव की समस्या को लेकर नगर निगम ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

जिले में गिरते भूजल स्तर और बारिश में जलभराव की समस्या को लेकर नगर निगम ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने इंजीनियरिंग ब्रांच के अफसरों को आदेश दिए कि वे रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम ठीक करें। 2010 में लगाए गए काफी रेनवॉटर हार्वेस्टिंग जाम पड़े हैं। इसलिए इनकी साफ सफाई बहुत जरूरी है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वे एक माह के अंदर सभी हार्वेस्टिंग सिस्टम दुरुस्त कराएं। जिससे बारिश से पहले लोगों को परेशानी न हो। इससे बारिश का पानी धरती में जाएगा। जिससे वाटर लेवल भी बढ़ेगा। जेएनएनयूआरएम के तहत शहर में 190 रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग लगाए गए थे। इन्हें ऐसी जगह लगाया गया था जहां बारिश में ज्यादा जलभराव होता है। इससे बारिश का पानी हार्वेस्टिंग सिस्टम के जरिए भूमि के अंदर जाए। इससे भूजल स्तर में सुधार होता है।

वर्ष 2010 में लगाए गए हार्वेस्टिंग सिस्टम कुछ दिन तक तो चले, बाद में इनका बुरा हाल हो गया। लोगों ने निगम अधिकारियों को इसकी शिकायत भी की, लेकिन ये ठीक नहीं कराए गए। निगम कमिश्नर ने अधिकारियों से कहा है कि वे सबसे पहले हार्वेस्टिंग सिस्टम की लिस्ट तैयार करेंं। फिर उनकी साफ सफाई करें। क्योंकि बारिश का मौसम आने से पहले अगर ये साफ हो गए तो जहां जलभराव से राहत मिलेगी वहीं वाटर लेवल भी ऊपर आएगा।

निगम ने मोटा पैसा खर्च कर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा तो दिए, लेकिन इनकी देखरेख न होने से ये खराब पड़े हैं। नगर निगम ऑडिटोरियम के अंदर ऑस्ट्रेलिया पद्धति से हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया गया है। जिससे मेट्रो मोड़ का बरसाती पानी इसमें जा सके।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments