Friday, April 16, 2021
Home देश समाचार योजना: 24 गांव के 19 श्मशान घाट व 21 कब्रिस्तानों में होगा...

योजना: 24 गांव के 19 श्मशान घाट व 21 कब्रिस्तानों में होगा नवीनीकरण


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोहतक16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • जिले के श्मशान घाट व कब्रिस्तानों में आवश्यकता अनुसार कार्य करवाए जाएंगे

राज्य सरकार की शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत जिला के श्मशान घाट व कब्रिस्तानों में आवश्यकता अनुसार कार्य करवाए जाएंगे। प्रशासन के सर्वे के अनुसार रोहतक जिला में 501 श्मशान घाट व 104 कब्रिस्तान में ये कार्य किए जाने हैं। जिला प्रशासन का दावा है कि श्मशान घाट व कब्रिस्तान में उपरोक्त कार्यों में से 565 कार्य पूरे करवाए जा चुके हैं और 40 कार्य करवाए जाने शेष हैं।

प्रशासनिक रिपाेर्ट के अनुसार जिले के 139 गांव में 262 श्मशान घाट व 44 कब्रिस्तान हैं। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि योजना का मकसद यही है कि अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। डीसी ने योजना को लेकर आयोजित बैठक में पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए।

उन्होंने बताया कि शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत करीब दो दर्जन गांवों में 40 अलग-अलग कार्य किए जाने हैं। इन कार्यों पर 207.79 लाख रुपए की अनुमानित लागत आएगी। राज्य सरकार ने शिवधाम नवीनीकरण योजना को क्रियान्वित किया है।

योजना के तहत सभी शिव धामों में चारदीवारी का निर्माण, आवश्यकतानुसार न्यूनतम एक और अधिकतम दो शेड, रास्ता, पानी व पौधारोपण आदि के कार्य किए जाने है। सभी शिव धामों में पानी की व्यवस्था करने के साथ ही आवागमन मार्ग को भी दुरुस्त किया जाएगा। बैठक में एडीसी महेंद्रपाल, एसडीएम राकेश कुमार सैनी, रोहतक चीनी मिल के एमडी मानव मलिक, सांपला की एसडीएम श्वेता सुहाग व डीडीपीओ नरेंद्र धनखड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments