Monday, April 19, 2021
Home देश समाचार योजनाओं की समीक्षा बैठक: CM खट्टर ने अधिकारियों से कहा- आमजन से...

योजनाओं की समीक्षा बैठक: CM खट्टर ने अधिकारियों से कहा- आमजन से जुड़ी योजनाएं बेहतर ढंग से लागू करें, जिससे पब्लिक को इनका लाभ मिल सके


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदाबाद8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सीएम ने ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से डीसी यशपाल यादव से शिवधाम योजना, ग्रे वाटर मैनेजमेंट व फसलों की खरीद के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन से जुड़ी योजनाएं बेहतर ढंग से लागू करें, जिससे इनका पब्लिक को लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री हर गुरुवार सुबह 10 से 12 बजे तक संवाद कार्यक्रम के तहत विभिन्न विषयों को लेकर पूरे प्रदेश के डीसी के साथ समीक्षा बैठक कर जानकारी लेते हैं।

शिवधाम योजना का कार्य बाकी है तो उसे पूरा करना सुनिश्चित करें

सीएम ने शिवधाम योजना के बारे में कहा कि इसके तहत चार मुख्य कार्य जिनमें शमशान घाट/कब्रिस्तान के जीर्णोद्धार, वहां पानी की व्यवस्था, कच्चे रास्तों को पक्का करना व चारदीवारी करना आदि करना शामिल है। इन कार्यों के तहत अधिकतर कार्यों को पूरा करने का काम किया जा चुका है। किसी जिले में जो कार्य शेष रह गए हैं, वे उसे पूरा करना सुनिश्चित करें। इसके बाद सीएम ने ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा प्रदेश में 6700 ग्राम पंचायतों के साथ ही शहरी क्षेत्र में भी इस विषय पर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा पानी प्रबन्धन योजना के तहत जहां हमें पानी को बचाना है और जो पानी व्यर्थ हो चुका है, उसे एसटीपी के माध्यम से शुद्धिकरण कर उसे प्रयोग में लाने का काम करना है। इसके लिए बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए जहां पानी का प्रयोग जैसे बागवानी, उद्योगों, स्कूलों या अन्य स्थानों पर करना है, उसकी भी व्यवस्था करनी है। इसके बाद उन्होंने गेहूं खरीद को लेकर किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी हासिल ली।

मंडियों में कितना गेहूं पहुंचा व कितना खरीदा गया इसकी जानकारी ली

उन्होंने जानकारी ली कि अभी तक मंडियों में कितना गेहूं पहुंच चुका है तथा कितना खरीदा जा चुका है। इस दौरान डीसी यशपाल यादव ने सीएम को बताया कि जिले में शिवधाम योजना के तहत सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं। जिले के सभी श्मशान घाट और कब्रिस्तान में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत पंचायती राज विभाग की ओर से जो प्रोजेक्ट बनाए गए हैं, उसके तहत कार्य तेजी से जारी है।

उन्होंने बताया फरीदाबाद जिले में वर्ष 2020-21 में 23 गांवों के ग्रे वाटर मैनेजमेंट प्रोजेक्ट तैयार कर संबंधित विभाग को स्वीकृति के लिए भेजे गए हैं। जिले की मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य जारी है। किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। मंडियों में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ किसानों को गेट पास में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। बैठक के बाद डीसी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि जिन विषयों को लेकर चर्चा की गई है और जो निर्देश मिले हैं, उसके तहत कार्य करना है। बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एचएसवीपी के कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, नगराधीश मोहित कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments