Thursday, April 15, 2021
Home देश समाचार मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल-असम और पुडुचेरी में बंपर वोटिंग, जोधपुर जेल ब्रेक...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल-असम और पुडुचेरी में बंपर वोटिंग, जोधपुर जेल ब्रेक में फिल्मी कहानी, एंटीलिया केस में CCTV से नया खुलासा और IPL पर कोरोना का साया

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Bumper Voting In Bengal, Assam, And Puducherry To Filmy Story In Jodhpur Jail Break Case And New Disclosures From CCTV Footage In Antilia Case And Danger Of Corona Engulfed IPL And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

नमस्कार!
बंगाल में वोटिंग के दौरान मोदी ने दीदी से क्या कहा? वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद कहां पॉजिटिव हुए 187 हेल्थ वर्कर्स? पाकिस्तान में कैसे हो रही है कोरोना वैक्सीन की कालाबाजारी? देश में कैसे 5 गुना बढ़ीं कोरोना से होने वाली मौतें? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 206.35 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर 54% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,071 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,646 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,241 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 7 बजे परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को संबोधित करेंगे।
  • गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के सिंगूर, डोमजुर, हावड़ा और बेहाला में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।
  • नेपाल में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू होगा। इसके लिए चीनी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • रिजर्व बैंक आज होम लोन की ब्याज दरों पर फैसला ले सकता है। मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी इस पर चर्चा कर चुकी है।

देश-दुनिया

चार राज्यों और एक UT में बंपर वोटिंग
चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 475 सीटों पर मंगलवार को वोटिंग हुई। इन सीटों पर 5, 857 प्रत्याशी मैदान में हैं। बंगाल में और असम में ये तीसरे फेज का चुनाव था। इसके साथ ही असम में चुनाव पूरा हो गया है। वहीं तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में मंगलवार को एक ही फेज में चुनाव हुआ। शाम 5:30 बजे तक यानी साढ़े 10 घंटे में बंगाल में 77.68% वोटिंग हो चुकी थी। असम में 78.94%, तमिलनाडु में 63.47%, केरल में 69.95% और पुडुचेरी में 77.90% वोट पड़े।

बंगाल में मोदी का दीदी पर निशाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव के बीच मंगलवार को कूचबिहार और हावड़ा में चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि ममता दीदी को यकीन हो गया है कि उनका मुस्लिम वोट बैंक भी उनके हाथ से निकल गया है। मोदी ने कहा, ‘आदरणीय दीदी… ओ दीदी। अभी हाल ही में आपने कहा कि सभी मुसलमान एक हो जाओ। वोट बंटने मत दो। अगर वह हम कहते कि सारे हिंदू एक हो जाओ तो चुनाव आयोग हमें 8-10 नोटिस भेज देता। यही नहीं, देश के सारे अखबार इससे भरे पड़े होते और दुनियाभर के आर्टिकल लिखकर हमारे बाल नोंच लिए जाते।

100 करोड़ की वसूली केस में CBI ने दर्ज किया मामला
महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगे 100 करोड़ की वसूली का टारगेट देने के आरोपों की जांच के लिए CBI की एक टीम मंगलवार को मुंबई पहुंची। इस मामले में CBI ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। हालांकि हाईकोर्ट ने इस मामले में FIR दर्ज किए बिना ही जांच करने को कहा है, लेकिन बिना किसी लिखित कंप्लेंट के CBI जांच शुरू नहीं कर सकती थी। इसीलिए इस मामले में प्राथिमिकी (Preliminary Enquiry या PE) दर्ज की गई है। जांच एजेंसी इस मामले में आरोप लगाने वाले पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह से भी पूछताछ करेगी। इधर, मंगलवार को CBI जांच के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी।

एंटीलिया केस में CCTV से खुलासा
एंटीलिया केस में जांच लगभग पूरी करने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) अब जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की हत्या की जांच में तेजी ला रही है। इसी कड़ी में NIA के हाथ 4 मार्च की रात का एक CCTV फुटेज लगा है। इसमें मुंबई पुलिस का सस्पेंड API सचिन वझे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन की ओर जाता हुआ नजर आ रहा है। NIA जांच में सामने आया है कि 4 मार्च की शाम 7 बजे वझे यहीं से लोकल ट्रेन पकड़ कर ठाणे गया था। सोमवार देर रात NIA की टीम सचिन वझे को लेकर CSMT स्टेशन पहुंची और 4 मार्च के सीन को रीक्रिएट किया। इस दौरान पुणे से गई फॉरेंसिक टीम भी वहां मौजूद थी।

जोधपुर जेल ब्रेक की फिल्मी कहानी
जोधपुर के फलोदी जेल से सोमवार शाम को 16 कैदी फरार हो गए थे। मंगलवार को कैदियों के भागने के राज से पर्दा उठ गया। इसमें महिला गार्ड समेत 4 पुलिसकर्मियों की मिलीभगत सामने आई है। फोटो से पता चला है कि घटना के तुरंत बाद सिपाही मदनपाल और राजेंद्र गोदारा महिला सिपाही मधु के पास खड़े थे। तब दोनों के कपड़े सही थे। लेकिन आधे घंटे बाद जब ये दोनों अफसरों को बयान दे रहे थे, तब इनके कपड़े फटे थे। इन्होंने कैदियों के साथ धक्का-मुक्की होने की बात कही। कैदियों के भागने के बाद महिला गार्ड मधु ने काफी बढ़ा-चढ़ा कर दर्शाया कि भागते समय कैदियों को उसने रोकने की कोशिश की। जबकि तुरंत बाद की तस्वीरों से साफ था कि इन्होंने कैदियों को रोकने की कोई कोशिश नहीं की। इस खुलासे के बाद जेल के कार्यवाहक जेलर नवीबक्स, गार्ड सुनील कुमार, मदनपाल सिंह और मधु देवी को सस्पेंड कर दिया गया है।

देश में कोरोना से हर हफ्ते 490 मौतें
देश में कोरोना का बढ़ता ग्राफ डरा रहा है। रोजाना होने वाले संक्रमितों के साथ मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। 4 अप्रैल को एक लाख से ज्यादा नए केस आने के बाद सोमवार को करीब 97 हजार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान 400 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई। पिछले महीने एक हफ्ते में हुई औसतन मौतों की बात करें, तो मार्च के पहले हफ्ते में ये आंकड़ा 97 का था। जबकि अप्रैल के पहले हफ्ते में आंकड़ा 490 तक पहुंच गया। यानी एक हफ्ते में होने वाली औसत मौतों में पांच गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

महाराष्ट्र, MP और राजस्थान में बेकाबू कोरोना
महाराष्ट्र में कोरोना बेकाबू बना हुआ है। हालात ये हैं कि पुणे में एक भी वेंटिलेटर बेड खाली नहीं है। नागपुर की एक फोटो सामने आई है, जिसमें एक ही बेड पर दो-दो मरीज दिखाई दे रहे हैं। इधर, मुंबई में BMC ने सभी समुद्री बीच 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए हैं। मध्य प्रदेश के जबलपुर में सोमवार को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई। यहां एक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग महिला को किसी अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया। बेटा उसे कार में लेकर भटकता रहा और आखिरकार वृद्धा की मौत हो गई। राजस्थान में हालात देखते हुए कई जिलों में सामान्य अस्पतालों को अब फिर से डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में तब्दील करना शुरू कर दिया गया है। पेशेंट लोड को देखते हुए 9 अप्रैल से निजी अस्पतालों में 10% के बजाय 25% बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने के आदेश दिए गए हैं।

बिहार में वैक्सीन लेने के बावजूद 187 हेल्थ वर्कर संक्रमित
कोरोना वैक्सीन लेने के बाद लापरवाह हो जाने वाले लोगों के लिए ये आंख खोलने वाली खबर है। बिहार की राजधानी पटना में वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके 187 हेल्थ वर्कर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन लोगों ने फर्स्ट राउंड में वैक्सीन की पहली डोज ली थी और करीब एक महीने पहले इन्हें वैक्सीन की सेकेंड डोज लगाई गई थी। इसके बावजूद महीनाभर बीतने पर ये लोग पॉजिटिव निकले। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमण का खतरा बना रहता है।

एक्सप्लेनर
बच्चों में बढ़ रहा कोरोना इन्फेक्शन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में केस लगातार बढ़ रहे हैं। रविवार को पहली बार नए इन्फेक्शन के मामलों ने एक लाख का आंकड़ा पार किया। देश के 18 राज्यों में वायरस के नए वैरिएंट्स मिले हैं, जो तेजी से इन्फेक्शन फैलने की वजह हो सकते हैं। चिंता की बात यह है कि इस बार बच्चों में भी वायरस का इन्फेक्शन सामने आया है। हाल ही में दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि दूसरी लहर में बच्चे भी बड़ी संख्या में इन्फेक्ट हुए हैं। जानिए बच्चों में कोरोना इन्फेक्शन के केस क्यों बढ़ रहे हैं और यह उन पर किस तरह असर डाल रहा है..
पढ़िए पूरी खबर..

पॉजिटिव खबर
कबाड़ के बिजनेस से तगड़ी कमाई

लखनऊ के मड़ियांव इलाके के फैजुल्लागंज में एक ऑनलाइन कबाड़ी की शॉप है। जिसमें स्क्रैप भरे हए हैं। ये दुकान सिविल इंजीनियर ओमप्रकाश की है। पिछले साल लॉकडाउन के दौरान ही ओमप्रकाश ने नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया था। आज उनके फैसले को पंख लग गए हैं। लखनऊ से शुरू हुआ उनका काम अब धीरे-धीरे पूरे यूपी में फैल रहा है। इससे हर महीने उनकी 50 हजार रुपए की कमाई भी हो रही है।
पढ़िए पूरी खबर..

IPL पर कोरोना का साया
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होना है। इससे पहले ही टूर्नामेंट पर कोरोना का साया मंडराने लगा है। मुंबई इंडियंस टीम के विकेटकीपिंग कंसलटेंट किरण मोरे, वानखेड़े स्टेडियम के 2 ग्राउंड स्टाफ और एक प्लंबर संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले भी स्टेडियम के 10 स्टाफ मेंबर और 6 इवेंट मैनेजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। अब तक IPL में 3 खिलाड़ी समेत 24 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं।

पाकिस्तान में वैक्सीन की कालाबाजारी
दुनियाभर में फ्री वैक्सीनेशन की मुहिम चल रही है। भारत अपने नागरिकों को वैक्सीन लगाने के साथ ही कई देशों को वैक्सीन गिफ्ट कर रहा है। इसके उलट, भ्रष्टाचार के लिए पहले से बदनाम पाकिस्तान में अब वैक्सीन की कालाबाजारी शुरू हो गई है। वहां रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगवाने के लिए 12,000 पाकिस्तानी रुपए (80 डॉलर) चुकाने पड़ रहे हैं। यहां सरकारी वैक्सीन केवल फ्रंट लाइन वर्कर्स और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जा रही है। वैक्सीन के लिए बड़ी रकम चुकाने के बाद भी लोगों को लंबी लाइनों में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

IPL में सचिन, द्रविड़ को पीछे छोड़ेंगे पंत
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बतौर कप्तान खेलेंगे। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स (DC) की कमान सौंपी गई है। पंत के पास सबसे ज्यादा रन के मामले में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और जैक कैलिस के साथ वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह को भी पीछे छोड़ने का मौका है। वहीं, विकेटकीपिंग में पंत पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एडम गिलक्रिस्ट को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

सुर्खियों में और क्या है..

  • कोरोनावायरस का सबसे खतरनाक B.1.1.7 (UK वैरिएंट) अमेरिका के सभी 50 राज्यों को अपनी गिरफ्त में ले चुका है। एक्सपर्ट्स ने फिलहाल पाबंदियों में ढील न देने को कहा है।
  • कोरोना के बीच हज के लिए सऊदी अरब ने फैसला किया है कि वहां केवल उन्हें ही एंट्री दी जाएगी जिन्हें कोरोना वैक्सीन लग चुकी हो या जो कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं।
  • ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अगले हफ्ते से अनलॉक का दूसरा फेज शुरू करने का ऐलान किया। दूसरे फेज में दुकानें, जिम, जू और पर्सनल केयर सर्विसेज शुरू करने की इजाजत होगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments