Monday, April 19, 2021
Home देश समाचार मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में वोटिंग, जोधपुर...

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में वोटिंग, जोधपुर में जेल से भागे 16 कैदी, देशमुख केस की जांच के लिए मुंबई पहुंचेगी CBI और देश के 4 राज्यों में भूकंप के झटके

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Voting In Bengal, Tamil Nadu, Assam, Kerala And Puducherry To 16 Prisoners Escaped From Jodhpur Jail And CBI To Arrive In Mumbai To Investigate Anil Deshmukh Case And Earthquake Tremors In 4 States Of The Country And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 मिनट पहले

नमस्कार!
सचिन वझे के वसूली कारोबार के कितने हिस्सेदार हैं? कब और कैसे UP पुलिस को सौंपा जाएगा मुख्‍तार अंसारी? दीदी क्यों बोलीं- एक पैर से बंगाल जीतेंगे, दो से दिल्ली? नक्सली हमले के बाद लापता जवान कहां है? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 205.09 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर 60% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,141 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,058 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,898 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी।
  • BJP के स्थापना दिवस पर PM मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।
  • अमेरिका का गृह विभाग ईरान के साथ न्यूक्लियर डील पर आज से बातचीत शुरू करेगा।

देश-दुनिया

4 राज्यों और एक UT में आज वोटिंग
चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 475 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इन सीटों पर 5857 प्रत्याशी मैदान में हैं। बंगाल में और असम में ये तीसरे फेज का चुनाव है। इसके साथ ही असम में चुनाव की समाप्ति हो जाएगी। तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में आज एक फेज में ही चुनाव हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के तारकेश्वर से चुनाव लड़ रहे स्वपन दासगुप्ता का मुकाबला रोचक होगा। वहीं, असम में तीन मंत्रियों सहित राज्य के भाजपा अध्यक्ष भी चुनाव लड़ रहे हैं। असम भाजपा के बड़े नेता हेमंत बिस्वा सरमा भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

जोधपुर में जेल से भागे 16 कैदी
जोधपुर जिले की फलोदी जेल से सोमवार देर शाम 16 बंदी फरार हो गए। सबसे पहले एक बंदी महिला गार्ड की आंखों में लाल मिर्च डालकर भागा। इसके बाद 15 और बंदी भाग निकले। घटना के बाद जोधपुर पुलिस ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। रास्तों पर नाकेबंदी कर दी गई है। भागने वाले ज्यादातर बंदी नशे और तस्करी के मामले में बंद थे। फलोदी के उप कारागृह में शाम करीब सवा 8 बजे कुछ बंदियों ने इसी दौरान महिला गार्ड की आंखों में मिर्च झोंक दी। उन्होंने जेल कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की।

देशमुख केस की जांच के लिए मुंबई पहुंचेगी CBI
वसूली के आरोप में घिरे महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने आखिरकार सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह दिलीप वलसे पाटिल राज्य के नए गृह मंत्री होंगे। सोमवार शाम को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर देशमुख का इस्तीफा मंजूर करने की सिफारिश की। इधर, पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के आरोपों की जांच के लिए CBI की टीम आज मुंबई पहुंचेगी। देशमुख ने 6 लाइन के अपने इस्तीफे में हाईकोर्ट के आदेश के मद्देनजर नैतिकता के आधार पर पद छोड़ने की बात कही थी।

वझे के वसूली कारोबार के कई हिस्सेदार
एंटीलिया और मनसुख हिरेन मर्डर केस की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को कई नए सबूत मिले हैं। ये सबूत निलंबित पुलिस अफसर सचिन वझे के वसूली कारोबार से जुड़े हैं। NIA के मुताबिक वसूली के कारोबार में पुलिस और प्रशासन के कुछ टॉप अफसर भी शामिल थे। वझे ने इन अफसरों को पेमेंट किया था और इस भुगतान के दस्तावेज NIA को मिले हैं। गिरगांव स्थित एक क्लब पर छापे के दौरान ये सबूत NIA के हाथ लगे। इन दस्तावेजों में बताया गया है कि किस डिपार्टमेंट और अफसर को एक महीने में वझे ने कितना पेमेंट किया था।

राफेल सौदे में भ्रष्टाचार के आरोप
फ्रांस की समाचार वेबसाइट मीडिया पार्ट ने एक बार फिर भारत के साथ राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार की आशंकाओं के साथ सवाल उठाए हैं। फ्रेंच भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी AFA की जांच रिपोर्ट के हवाले से प्रकाशित खबर के मुताबिक, दैसो एविएशन ने कुछ बोगस नजर आने वाले भुगतान किए हैं। कंपनी के 2017 के खातों के ऑडिट में 5 लाख 8 हजार 925 यूरो (4.39 करोड़ रुपए) क्लाइंट गिफ्ट के नाम पर खर्च दर्शाए गए। मगर इतनी बड़ी रकम का कोई ठोस स्पष्टीकरण नहीं दिया गया। मॉडल बनाने वाली कंपनी का भी मार्च 2017 का एक बिल ही उपलब्ध कराया गया

आज UP पुलिस को सौंपा जाएगा मुख्‍तार अंसारी
पंजाब की जेल में बंद उत्‍तर प्रदेश के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को आज यूपी पुलिस के हवाले किया जाएगा। उत्तर प्रदेश पुलिस ने पंजाब के गृह विभाग को अंसारी को शिफ्ट करने की जानकारी दे दी है। बांदा से पुलिस की एक टीम सोमवार को ही पंजाब के रोपड़ के लिए रवाना हो गई थी। अंसारी की सेहत ठीक न होने के कारण UP पुलिस के साथ 4 डॉक्टर भी मौजूद हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अंसारी को उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में शिफ्ट किया जाना है।

देश के चार राज्यों में भूकंप के झटके
सिक्किम-नेपाल बॉर्डर पर सोमवार रात 8 बजकर 49 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 थी। भूकंप के झटके पश्चिम बंगाल, बिहार और असम में भी महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 25 किमी पूर्व और उत्तर पूर्व की तरफ जमीन में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। बिहार की राजधानी पटना के साथ राज्य के पूर्वोत्तर जिलों अररिया, पूर्णिया और किशनगंज में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मध्य बिहार, गंगा के तटवर्ती जिलों मुंगेर, औरंगाबाद और भागलपुर में भी लोगों ने झटके महसूस किए हैं। हालांकि, जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

दीदी बोलीं- एक पैर से बंगाल जीतेंगे, दो से दिल्ली
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को दावा किया कि उनकी पार्टी इस बार बंगाल का विधानसभा चुनाव जीत रही है। इसी दौरान उन्होंने दिल्ली जीतने का इरादा भी जता दिया। ममता ने PM नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को निशाने पर रखते हुए कहा कि बंगाल में यहीं के लोगों का शासन होगा। खुद को रॉयल बंगाल टाइगर बताते हुए TMC चीफ ने कहा कि बंगाल में किसी गुजरात वाले का राज नहीं होगा। अपनी चोट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मैं एक पैर से बंगाल और दो से दिल्ली जीतूंगी।

बीजापुर हमले में लापता जवान नक्सलियों के कब्जे में
बीजापुर के तर्रेम में 3 अप्रैल को नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में 23 जवान शहीद हुए थे। एक जवान लापता था। सोमवार को लापता जवान का पता चल गया है। नक्सलियों ने ही मीडिया को वॉट्सऐप कॉल पर जवान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जवान उनके पास है, पर उसे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। कोबरा बटालियन के इस जवान का नाम राकेश्वर सिंह मनहास है। वह जम्मू-कश्मीर का निवासी है। राकेश्वर की पत्नी मीनू का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार नक्सलियों की जो भी डिमांड है, उसे पूरा करे और पति को रिहा कराए।

महाराष्ट्र, MP और राजस्थान में कोरोना बेकाबू
पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या ने महाराष्ट्र को दुनिया का सबसे बड़ा संक्रमण हॉटस्पॉट बना दिया है। यहां 24 घंटों के दौरान 57 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले। एक राज्य के रूप में महाराष्ट्र पूरी दुनिया में संक्रमित मरीजों के मामले में टॉप पर है। इधर, मध्य प्रदेश के 4 बड़े शहरों इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। इंदौर में वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद भी 20 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, राजस्थान में कोरोना बेकाबू हो गया है। अप्रैल के 4 दिन में 6,176 नए मरीज मिल चुके हैं। पिछले साल अप्रैल में पूरे महीने (30 दिन) में 2,584 केस मिले थे यानी पिछली बार महीनेभर के कुल केस के दोगुने से ज्यादा केस 4 दिन में ही मिल गए हैं।

महाराष्ट्र से गुजरात में फैल रहा संक्रमण
गुजरात में महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों को अब RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। दरअसल, यहां संक्रमण बढ़ने की एक बड़ी वजह महाराष्ट्र से लौट रहे लोगों को माना जा रहा है। सूरत में 24 घंटे के अंदर ऐसे 130 लोग पॉजिटिव आए हैं, जो महाराष्ट्र से लौटे हैं। अब इनके संपर्क में आने वालों की तलाश की जा रही है। शुक्रवार को महाराष्ट्र से जब एक बस सूरत के पलसाणा चेकपोस्ट पर पहुंची, तो बस में सवार सभी यात्रियों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 52 यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कोरोना गाइडलाइन के बावजूद बस में क्षमता से ज्यादा सवारियां थीं।

कोरोना की दवा के लिए अप्रूवल का इंतजार
अहमदाबाद की दवा कंपनी जायडस कैडिला ने दावा किया है कि उसने कोविड-19 का इलाज करने के लिए दवा खोज ली है। PegIFN नाम की यह दवा क्लीनिकल ट्रायल्स में 91% तक असरदार साबित हुई है। इसकी वजह से ऑक्सीजन देने की जरूरत भी कम हुई है। कंपनी ने दवा के लिए सरकार से अप्रूवल मांगा है। PegIFN के शुरुआती नतीजे साबित करते हैं कि इन्फेक्शन के शुरुआती स्टेज में अगर यह दवा दी जाती है तो मरीजों को तेजी से रिकवर होने में मदद मिलती है। इससे एडवांस स्टेज पर होने वाली जटिलताओं को रोकने में भी मदद मिलती है। अभी कोरोना के इलाज में रेमडेसिविर जैसी एंटी-वायरल दवाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है।

एक्सप्लेनर
दूसरी लहर में रीइन्फेक्शन का खतरा

अगर आपको लगता है कि आपको एक बार कोरोना हो चुका है, और यह दोबारा आपको नहीं होगा, तो आप गलती कर रहे हैं। मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में भारत की सर्वोच्च संस्था यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) का दावा है कि भारत में कोरोना वायरस रीइन्फेक्शन के 4.5% केस सामने आए हैं। यानी 100 में से करीब 4.5 लोग ऐसे हैं जो कोरोना पॉजिटिव होकर निगेटिव हुए और बाद में फिर पॉजिटिव हो गए। आखिर क्यों कोरोना इतना खतरनाक हो गया है, पढ़िए इस स्टोरी में..
पढ़िए पूरी खबर..

121 साल में इस साल तीसरा सबसे गर्म मार्च
इस बार मार्च का महीना खूब तपा है। देश के कई हिस्सों में मार्च में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 121 साल में सिर्फ दो बार ऐसा हुआ है, जब इससे ज्यादा गर्मी पड़ी हो। इंडिया मीटियरोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने सोमवार को बताया कि इस साल मार्च के दौरान पूरे देश में एवरेज अधिकतम, न्यूनतम और औसत तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस, 19.9 डिग्री सेल्सियस और 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, तपिश के बीच एक राहत की खबर ये है कि अफगानिस्तान से उठने वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस से हवा का रुख बदलेगा और गर्मी में कुछ राहत मिलेगी।

पॉजिटिव खबर
खाखरा-पापड़ से लाखों का बिजनेस

गुजरात में राजकोट की शारदाबेन कुंडालिया ने दिखा दिया है कि हौसले के आगे कोई मुश्किल बड़ी नहीं होती। उनकी शादी के कुछ साल बाद ही 25 साल की उम्र में पति की मौत हो गई। तब वे महज 20 साल की थीं। कम उम्र में विधवा हो जाने वाली शारदाबेन ने दूसरी शादी करने के बजाय बच्चों को खुद के दम पर पालने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने खाखरा बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू किया। शारदाबेन का खाखरा आज मॉल्स में पहुंच गया है। उनके खाखरा-पापड़ की पूरे गुजरात में तारीफ हो रही है और इससे वे हर साल 5 लाख रुपए कमा रही हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

शेयर बाजार पर भी कोरोना का असर
देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों ने सोमवार को शेयर बाजार का सेंटिमेंट बिगाड़ दिया। कई राज्यों में जगह-जगह लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियों पर भी असर पड़ा। इसका नतीजा यह रहा कि बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 1.7% तक गिरे। सुबह सेंसेक्स 9 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 50,020 पर और निफ्टी 29 अंक नीचे 14,837.70 पर खुला था। अंत में सेंसेक्स 870 पॉइंट गिरकर 49,159 पर बंद हुआ। वहीं, सेंसेक्स में शामिल 30 में से 25 शेयरों में गिरावट के साथ बंद हुए।

सोने की खरीदारी का सही समय
अगर आप सोने की ज्वैलरी बनवाना चाहते हैं या गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो ये समय सही हो सकता है। देश में कोरोना महामारी के बीच एक बार फिर सोना और चांदी के दाम बढ़ने लगे हैं। सोमवार (5 अप्रैल) को सोना 257 रुपए महंगा होकर 45,176 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। वहीं चांदी के दाम 809 रुपए बढ़कर 64,546 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए है। बाजार में जब भी अनिश्चितता या अस्थिरता का माहौल बनता है, तो सोना महंगा होता है। सोने के दाम 5 मार्च को 43,887 रुपए प्रति 10 ग्राम पर थे। तब से अब तक सोना करीब 1,289 रुपए महंगा हो गया है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका और ब्राजील के लिए राहत के आंकड़े सामने आए हैं। दोनों देशों में नए मामलों में गिरावट आ रही है।
  • बांग्लादेश में कोरोना की नई लहर तेजी से फैल रही है। यहां सोमवार यानी 5 अप्रैल से एक हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments