Thursday, May 13, 2021
Home देश समाचार महाराष्ट्र कोरोना LIVE: राज्य के लिए आज आर्थिक पैकेज का ऐलान संभव,...

महाराष्ट्र कोरोना LIVE: राज्य के लिए आज आर्थिक पैकेज का ऐलान संभव, 15 से 30 अप्रैल तक लॉकडाउन करने की तैयारी; गुड़ी पड़वा और रमजान को लेकर नई गाइडलाइन


  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai Pune (Maharashtra) Coronavirus Cases Lockdown Update | Maharashtra Corona Cases Deaths District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Aurangabad Solapur Amravati

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

गुड़ी पड़वा को देखते हुए सोमवार को भारी संख्या में लोग दादर फूल मंडी में खरीदारी के लिए पहुंचे थे।

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 51,751 मामले सामने आए और महामारी से 258 लोगों की मौत हो गई। इससे एक दिन पहले राज्य में संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे। वीकेंड लॉकडाउन के ठीक एक दिन बाद राज्य में सिर्फ एक दिन में तकरीबन 18.3 प्रतिशत मामलों में कमी देखने को मिली है। इसे लेकर संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 34,58,996 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 58,245 पर पहुंच गई है। महाराष्ट्र में अब 5,64,746 एक्टिव पेशेंट हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने गुड़ी पड़वा और रमजान को लेकर कड़ी गाइडलाइंस जारी की हैं।

राजधानी मुंबई में संक्रमण के 6893 नए मामले सामने आए और 43 मरीजों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 28,34,473 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन लगाया जाएगा और उसकी शुरुआती तैयारी सरकार की ओर से युद्धस्तर पर की जा रही है।

मुंबई के CSMT स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का स्वाब टेस्ट का नमूना लेती हुई एक महिला कर्मचारी।

मुंबई के CSMT स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का स्वाब टेस्ट का नमूना लेती हुई एक महिला कर्मचारी।

आज शाम तक राहत पैकेज का ऐलान संभव

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में कोरोना के चेन को तोड़ने के लिए पूर्ण लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प नहीं है। बुधवार को राज्य कैबिनेट की अहम बैठक है। माना जा रहा है कि इस बैठक के ठीक बाद CM पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर सकते हैं। लॉकडाउन संभवतः 15 से 30 अप्रैल के बीच लगने की संभावना है। इससे पहले CM की ओर से प्रभावित वर्गों खास तौर पर किसान, उद्योग और व्यापारी वर्ग के लिए आज शाम तक राहत पैकेज का ऐलान संभव है।

गुड़ी पड़वा को लेकर नई गाइडलाइन
महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को मनाए जाने वाले गुड़ी पड़वा को लेकर गाइडलाइंस जारी की है। नए निर्देश में कहा गया है..

  • गुड़ी पड़वा का त्यौहार सुबह 7 बजे से रात 8 बजे के बीच साधारण तरीके से मनाएं।
  • सार्वजनिक रूप से किसी भी तरह की भीड़ को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • पांच से ज्यादा लोग एक जगह इकट्ठा नहीं हो सकेंगे और ना ही ट्रेडमार्क बाइक रैली की इजाजत रहेगी।

रमजान को लेकर भी नियम सख्त

  • घर पर ही नमाज़ अदा करें। मस्जिदों में भीड़ ना बढ़ाएं।
  • धार्मिक स्थल जल्द ही बंद हो जाएंगे, इसलिए वाज़ यानी सामूहिक नमाज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित करें।
  • खरीदारी के लिए बाजार में भीड़ न करें और न ऐसा करने दें।
  • अलविदा जुमे की नमाज़ भी घर पर ही अदा करें, सड़कों पर भीड़ लगाने से बचें।
  • इस रमजान किसी भी तरह के सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी जा सकती है।
  • रमजान पर गलियों या सड़कों पर कोई अस्थायी स्टॉल नहीं लगेगा. स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी है कि सहरी और इफ्तारी के वक्त कहीं भी भीड़ जमा न होने दें।
  • धर्म गुरुओं से अपील की जाती है कि वो लोगों में कोरोना वायरस की गाइडलाइंस को लेकर जागरूकता फैलाए, ताकि हम इस संक्रमण की चेन को तोड़ सके।
भीड़ पर कंट्रोल के लिए रेलवे की कड़ाई का असर भी अब नजर आने लगा है।

भीड़ पर कंट्रोल के लिए रेलवे की कड़ाई का असर भी अब नजर आने लगा है।

10वीं और 12वीं की परीक्षा टली
महाराष्ट्र सरकार ने इस महीने राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टालने का सोमवार को फैसला किया। राज्य में 12वीं बोर्ड की परीक्षा 23 अप्रैल से और 10वीं कक्षा की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि, “महाराष्ट्र में कोविड-19 के मौजूदा हालात के मद्देनजर हमने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टालने का फैसला किया है। मौजूदा हालात परीक्षा आयोजित करने के अनुकूल नहीं हैं। आपका स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है।

महाराष्ट्र में रेमडेसिवीर की कमी पर केंद्र को घेरा

मंत्री असलम शेख ने कहा कि महाराष्ट्र में जहां मामले इतने बढ़ रहे हैं वहां रेमडेसिवीर नहीं मिलता और गुजरात में बीजेपी के कार्यालय में रेमडेसिवीर बांटी जा रही है। हम मुंबई में आने वाले दिनों में 4 जंबो सुविधाएं खड़ी कर रहे हैं। जिसमें करीब 5000 से ज्यादा बेड, ICU और वैंटिलेटर होंगे।

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया के बाहर पसरा सन्नाटा। आम दिनों में यहां भारी भीड़ नजर आती है।

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया के बाहर पसरा सन्नाटा। आम दिनों में यहां भारी भीड़ नजर आती है।

महाराष्ट्र के तीन बड़े शहरों में कोरोना का हाल

  • मुंबई: सोमवार को 6 हजार 905 नए केस सामने आए। राहत की बात यह रही कि मुंबई में भी ठीक होने वाले लोगों की संख्या नए पॉजिटिव केस से ज्यादा रही। सोमवार को 9 हजार 37 लोग कोरोना से ठीक हुए। लेकिन दिन भर में 43 लोगों की मौत हुई। मुंबई में ठीक होने वालों की दर (रिकवरी रेट) 80 प्रतिशत है। मुंबई में कोरोना के दुगुने होने की अवधि 36 दिनों की है। 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक मुंबई में कुल कोविड वृद्धि दर 1.89 प्रतिशत है।
  • पुणे: सोमवार को 4 हजार 849 नए केस सामने आए। यह संख्या रविवार के मुकाबले काफी कम है। रविवार को पुणे में 12,377 नए केस सामने आए थे और 87 लोगों की मृत्यु हो गई थी। सोमवार को मृतकों की संख्या भी रविवार के मुकाबले थोड़ी कम हुई। सोमवार को पुणे में 65 लोगों की मौत हुई। पुणे में फिलहाल 53 हजार 376 सक्रिय संक्रमित हैं, इनमें से 1 हजार 50 लोगों की स्थिति चिंताजनक है।
  • नागपुर: मृतकों का आंकड़ा लगातार चिंता बढ़ा रहा है। सोमवार भी नागपुर में कोरोना से 69 लोगों की मौत हो गई। दिन भर में 5 हजार 661 नए कोरोना संक्रमित केस सामने आए। वहीं 3 हजार 247 लोग कोरोनामुक्त हुए हैं। नागपुर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 84 हजार 217 तक पहुंच गई है। इनमें से 2 लाख 20 हजार 560 लोग कोरोनामुक्त हो चुके हैं. अब तक 5 हजार 838 लोगों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments