Friday, April 16, 2021
Home देश समाचार महाराष्ट्र कोरोना LIVE: नए केस में महाराष्ट्र दुनिया में तीसरे नंबर पर;...

महाराष्ट्र कोरोना LIVE: नए केस में महाराष्ट्र दुनिया में तीसरे नंबर पर; पुणे में जरूरी सेवाएं छोड़कर सब बंद होगा, BMC के ऑफिस में बाहरी लोगों की एंट्री बैन


  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Maharashtra Lockdown; Mumbai Pune Coronavirus Cases Update | Maharashtra Nagpur Nashik Corona Cases District Wise Today News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

नए केस के मामले में महाराष्ट्र दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। इस मामले में ब्राजील और अमेरिका ही इससे आगे हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 55,469 नए केस आए। 34,256 ठीक हुए, जबकि 297 की मौत हो गई। नए केस का यह दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 4 अप्रैल को 57,074 केस आए थे।

राज्य में अब तक 31.13 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। 25.83 लाख ठीक हुए हैं और 56,330 की मौत हुई है। अभी 4 लाख 72 हजार 283 मरीजों का इलाज चल रहा है। कुल एक्टिव केस के मामले में महाराष्ट्र दुनिया में 10वें नंबर पर है।

नए केस में टॉप-3

ब्राजील 82,869
अमेरिका 62,283
महाराष्ट्र 55,469

पुणे और पिंपरी में अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़ सब होगा बंद
पुणे और पिंपरी चिंचवड़ में 10 से 30 अप्रैल तक बेहद जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें, शॉपिंग मॉल, जिम, सलून, स्पा, ब्यूटी पार्लर, पार्क और मैदान बंद रहेंगे। दोनों शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है। सोमवार से शुक्रवार सुबह 7 से शाम 6 बजे तक पांच से ज्यादा लोगों को एकसाथ बाहर निकलना मना है। शाम 6 के बाद हार्ड लॉकडाउन का आदेश पहले की तरह है।

इन्हें खोलने की अनुमति
पुणे में बेहद जरूरी सेवाओं और उससे संबंधित दुकानें, अस्पताल, मेडिकल, मेडिकल इंश्योरेंस ऑफिस, फार्मास्युटिकल कंपनी, सब्जी मंडी, किराना दुकान, सब्जी-फल की दुकानें, डेरी, बेकरी, स्वीट मार्ट, बस, कैब, रिक्शा, रेलवे स्टेशन, ट्रांसपोर्ट, ई- कॉमर्स, आईटी सेवा, अखबार के ऑफिस और पेट्रोल पंप को खुला रखा गया है।

सभी प्राइवेट ऑफिस को अपने सभी कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन देने या हर 15 दिन में RT-PCR टेस्ट कराने की शर्त पर सप्ताह भर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुला रखने की अनुमति दी गई है।

BMC में बाहरी लोगों की एंट्री पर लगी रोक
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने अपने हेड ऑफिस और शहर में अपने अन्य दफ्तरों में लोगों की एंट्री बैन कर दी है। BMC ने सर्कुलर में कहा है कि बेहद जरूरी काम से आने वालों और पहले से तय बैठकों में शामिल होने वालों को छोड़कर किसी को BMC ऑफिस आने की अनुमति नहीं होगी।

24 घंटे में BMC को देनी होगी टेस्ट रिपोर्ट
मुंबई कोरोना टेस्टिंग को लेकर BMC ने नई गाइडलाइंस जारी की है। अब लैब को RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट और प्राइवेट अस्पतालों को रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट की जानकारी 24 घंटे के भीतर BMC को देनी होगी। ऐसा नहीं करने पर उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

सर्दी-जुखाम के लक्षण वाले मरीजों का रैपिड एंटीजन होगा
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने कहा कि मुंबई के प्राइवेट अस्पताल, सर्दी जुकाम जैसे लक्षणों वाले गंभीर मरीजों की रैपिड एंटीजन जांच (RAT) कर सकते हैं, लेकिन बिना लक्षण वाले मरीजों की यह जांच नहीं की जाएगी। RAT जांच से कोरोना वायरस संक्रमण का जल्दी पता चल जाता है।

मुंबई में वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक करने वाली एक वॉल पेंटिंग के बगल से गुजरता व्यक्ति।

मुंबई में वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक करने वाली एक वॉल पेंटिंग के बगल से गुजरता व्यक्ति।

अक्टूबर के बाद मुंबई में हुई सबसे ज्यादा मौत
मुंबई में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 10,030 नए मामले सामने आए और महामारी से 31 मरीजों की मौत हो गई। मुंबई में अक्टूबर के बाद से किसी एक दिन में मरने वालों की यह सबसे ज्यादा संख्या है। BMC के आंकड़ों के अनुसार शहर में अब तक 4 लाख 72 हजार 332 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 3 लाख 82 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। 11,828 लोगों ने जान गंवाई है, जबकि 77,495 मरीजों का इलाज चल रहा है।

कोल्हापुर में बाहरी लोगों को RT-PCR जांच कराना अनिवार्य
कोल्हापुर जिला प्रशासन ने बाहर से आने वाले सभी लोगों के लिए RT-PCR जांच अनिवार्य कर दी है। कोल्हापुर कलेक्टर दौलत देसाई ने कहा कि जिले में कोविड-19 का प्रसार अभी कम है, लेकिन पुणे, सांगली और सतारा जैसे पड़ोसी जिलों में संक्रमण के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग कोल्हापुर जिले में आना चाहते हैं उन्हें आने से 48 घंटे पहले RT-PCR जांच करानी होगी और ‘निगेटिव’ रिपोर्ट साथ लानी होगी।

शिव भोजन अब सिर्फ पार्सल में मिलेगा
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 5 रुपए में मिलने वाली ‘शिव भोजन’ थाली अब सिर्फ पार्सल में मिलेगी। महाराष्ट्र के खाद्य मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि पार्सल के बावजूद थाली की कीमत 5 रुपए ही रहेगी।

अगले पूरे सप्ताह बंद रहेगा बॉम्बे हाईकोर्ट
अगले हफ्ते महाराष्ट्र में 12, 13 और 14 अप्रैल को गुड़ी पड़वा और बीआर अंबेडकर जयंती की छुट्‌टी है। अब राज्य में, खासतौर पर मुंबई में कोरोना के केस में तेज बढ़ोतरी को देखते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने अगले दो दिन और सुनवाई नहीं करने का फैसला किया है। इसके बाद शनिवार और रविवार की छुट्‌टी रहेगी। इसका मतलब हाईकोर्ट में 12 अप्रैल से शुरू होने वाले पूरे सप्ताह सुनवाई नहीं होगी।

मुंबई में 5 से ज्यादा मरीज मिलने पर बिल्डिंग सील होगी
BMC ने पांच से अधिक संक्रमित मरीजों वाले किसी भी हाउसिंग सोसाइटी को सील करने का फैसला किया है। BMC ने नियमों का उल्लंघन करने वाली सहकारी हाउसिंग सोसाइटी पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है। सील की गई बिल्डिंगों के एंट्री गेट पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments