Friday, April 16, 2021
Home देश समाचार पीजी पर शिकंजा कसने की तैयारी: गुरुग्राम पैटर्न पर शहर में चलेंगे...

पीजी पर शिकंजा कसने की तैयारी: गुरुग्राम पैटर्न पर शहर में चलेंगे पीजी, हर कमरे के हिसाब से तय होगा टैक्स


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोहतक3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • नगर निगम की बैठक में पीजी संचालन का रोड मैप तैयार, सर्वे कर तैयार करेंगे रिकाॅर्ड

शहर के पीजी पर अब नगर निगम शिकंजा कसने की तैयारी में है। गुरुवार को निगम की सामान्य बैठक में पीजी पर टैक्स वसूली के प्लान पर मुहर लगी। तय किया गया कि शहर के पीजी को लेकर निगम एक सर्वेे कराएगा। इसमें पीजी के सारे रिकार्ड को शामिल करते हुए उनके लिए लाइसेंस की शर्त को अमल में लाया जाएगा। सर्वे के बाद गुरुग्राम पैटर्न पर पीजी से टैक्स वसूली होगी।

इसमें प्रत्येक पीजी के रूम के हिसाब से टैक्स के स्लैब तय होंगे। संचालकों को प्रति वर्ष 1 रूम का 1200 रुपए के हिसाब से भुगतान करना होगा। वार्ड- 8 के पार्षद सुनील कुमार सोनू ने शहर में चले रहे पीजी और उनसे टैक्स वसूली के मुद्दे को उठाया था। निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा ने कहा कि गुरुग्राम नगर निगम अपने एरिया के अंतर्गत पीजी से टैक्स वसूलता है। उसी तरीके को रोहतक में भी लागू किया जाए।

इस पर निगम के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे गुड़गांव निगम से बातचीत कर प्रपोजल तैयार करें। शहर में दिल्ली रोड पर स्थित देव कॉलोनी, मॉडल टाउन, नया बसस्टैंड एरिया व शीला बाईपास चौक क्षेत्र समेत शहर में लगभग 850 पीजी संचालित हैं। लेकिन सभी पीजी का रिकार्ड नगर निगम के पास नहीं है। पार्षद कदम सिंह अहलावत ने ताऊ देवीलाल पार्क में हुडा विभाग द्वारा सप्लाई का पानी नहीं देने पर नाराजगी जताई।

सेक्टर-1 में जेएलएन नहर के साथ की डिच ड्रेन की होगी सफाई

बैठक में सेक्टर-1 में जेएलएन नहर के साथ के एरिया व डिच ड्रेन की सफाई का मामला उठा। इस पर उपस्थित सिंचाई विभाग के एसई ने बताया कि वे जल्दी ही डिच ड्रेन की सफाई करवा देंगे। साथ ही जमा पानी की निकासी भी होगी। इसी क्रम में हुडा विभाग के एसडीओ को ग्रीन बेल्ट को साफ सुथरा रखने के निर्देश दिए गए।

20 तक दर्ज होंगी प्राॅपर्टी सर्वे पर आपत्तियां

प्रॉपर्टी सर्वे में खामियों पर मेयर मनमोहन गोयल ने कहा कि वार्ड में जाने के लिए बोला गया था। क्योंकि तमाम लोगों को इसके बारे में पता नहीं है। इस पर टैक्स ब्रांच ने बताया कि अभी 20 अप्रैल तक दावे-आपत्तियां स्वीकार कर प्रॉपर्टी सर्वे की दिक्कतें दूर की जाएंगी। वहीं वार्ड-10 के पार्षद राहुल देशवाल ने कहा कि गांवों में पानी भरने के बाद पाइप से पानी नालियों में बहता रहता है। इस सदन ने प्रस्ताव पास किया कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए चालान काटे जाएंगे। एफआईआर भी दर्ज होगी।

खोखराकोट में पानी कनेक्शन के लिए चंडीगढ़ भेजेंगे डिमांड

खोखराकोट इलाके में पानी का कनेक्शन पब्लिक हेल्थ विभाग द्वारा जारी नहीं करने का मुद्दा भी मीटिंग में उठा। वार्ड-5 की पार्षद गीता देवी व वार्ड-6 के पार्षद सुरेश किराड़ ने बताया कि पब्लिक हेल्थ खोखराकोट इलाके में पेयजल के कनेक्शन नहीं कर रहा है।

पब्लिक हेल्थ विभाग के एक्सईएन ने जवाब दिया कि कनेक्शन के लिए मकान, जमीन की रजिस्ट्री का कागज देना अनिवार्य है। जबकि खोखराकोट में रजिस्ट्री के कागज लोगों के पास नहीं है। इस सदन ने निर्देश दिया कि पब्लिक हेल्थ हाउस मीटिंग के एजेंडे का हवाला देते खोखराकोट में आसान तरीके से पानी के कनेक्शन जारी करने के लिए चंडीगढ़ मुख्यालय फाइल भेजे।

निगम हाउस मीटिंग में इन समितियों का गठन

वित्त एवं अनुबंध कमेटी गठित: मेयर मनमोहन गोयल अध्यक्ष, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल राजू सहगल उपाध्यक्ष, डिप्टी मेयर अनिल कुमार, पार्षद कंचन खुराना व पार्षद कृष्ण सहरावत को सदस्य बनाया गया है।
भवन व सड़क निर्माण समिति: पार्षद पूनम किलोई अध्यक्ष, पार्षद मनोज कुमार उपाध्यक्ष, पार्षद दीपिका नारा, पार्षद मंजूरानी हुड्‌डा, पार्षद गीता व पार्षद जयभगवान को सदस्य बनाया गया है।

प्रॉपर्टी टैक्स समिति: पार्षद धर्मेंद्र गुलिया पप्पन अध्यक्ष, पार्षद राधेश्याम ढल उपाध्यक्ष, पार्षद कदम सिंह अहलावत, पार्षद सुनील कुमार, पार्षद गुलशन ईश्पुनियानी व पार्षद संतोष को सदस्य बनाया गया है।
पानी आपूर्ति व सीवर निपटान समिति: पार्षद सुरेश किराड़ अध्यक्ष, पार्षद मुक्ता नागपाल उपाध्यक्ष, पार्षद डिंपल जैन, पार्षद सुमन सैनी, पार्षद राहुल देशवाल, पार्षद तिलकराज चौहान सदस्य बने हैं।

प्रस्तावित समतियां: नगर निगम की सामान्य बैठक में सदन के पटल पर अतिक्रमण समिति, सौंदर्यीकरण समिति व खरीद समिति प्रस्तावित की गई हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments