Friday, April 16, 2021
Home देश समाचार पढ़ने की ललक: हिसार सेंट्रल जेल-1 में 54 बंदी कर रहे पढ़ाई,...

पढ़ने की ललक: हिसार सेंट्रल जेल-1 में 54 बंदी कर रहे पढ़ाई, बंदियों काे कारपेंटर और टेलरिंग की ट्रेनिंग दे स्वरोजगार को कर रहे ट्रेंड


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिसार5 घंटे पहलेलेखक: महबूब अली

  • कॉपी लिंक

सलाखाें के पीछे बंदियां के अंदर पढ़ाई की ललक कम नहीं हुई है। हिसार की सेंट्रल जेल वन में 54 बंदी दसवीं से लेकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं। यही नहीं जेल से छूटने के बाद बंदी फिर से अापराधिक राह पर न चलें, इसके लिए बंदियां काे कपड़े सिलाई से लेकर कारपेंटर, कृषि की तकनीकी जानकारियां भी दी जा रही हैं।

हिसार की सेंट्रल जेल वन की यदि बात की जाए ताे यहां पर करीब 1400 बंदी और कैदी हैं। जेल से छूटने के बाद फिर से बंदी आपराधिक राह पर न चलें, इसके लिए बंदियाें काे विभिन्न ट्रेनिंग देकर ट्रेंड किया जा रहा है।

जेल अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय और एनआईओएस संस्थानाें से जेल में बंद 37 बंदी बीए, तीन बंदी कक्षा दस और 16 बंदी कक्षा 12वीं में पढ़ रहे हैं। अन्य बंदी भी दसवीं व अन्य कोर्सेस में पढ़ाई के लिए आवेदन कर रहे हैं। बंदियाें काे जेल की तरफ से ही नि:शुल्क किताब और अन्य पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

अंग्रेजी में एक्सपर्ट हैं 10 बंदी, दूसरों को पढ़ा रहे

सेंट्रल जेल प्रथम में दस बंदी ऐसे भी हैं, जाे अंग्रेजी में भी पूरी तरह से एक्सपर्ट हैं। यही नहीं अन्य बंदियाें काे उक्त बंदी अंग्रेजी में बात करने के लिए प्रेरित करते हैं, ताकि अन्य बंदी भी अंग्रेजी में ट्रेंड हाें। कुछ बंदियों काे अंग्रेजी की बेसिक जानकारी भी उक्त बंदी दे रहे हैं।

कम्प्यूटर शिक्षा की भी उचित व्यवस्था की गई

जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल के अंदर बंदियाें काे कंप्यूटर शिक्षा देने की भी व्यवस्था की गई है। हालांकि अभी काेराेना के कारण कंप्यूटर शिक्षा बंदी ग्रहण नहीं कर रहे हैं। समय-समय पर परीक्षाओं में उच्च स्थान पाने वाले बंदियों काे सम्मानित भी किया जाता है।

माह के अंत तक रेडियाे जाॅकी भी हाे जाएगी शुरू

जेल अधीक्षक ने बताया कि इस माह के अंत तक जेल में रेडियाे जाॅकी काे भी शुरू कर दिया जाएगा। जेल के चार बंदियां का सलेक्शन किया गया है। चाराें बंदियों काे ट्रेंड भी किया जा रहा है। अन्य बंदियाें के जल्द ही ऑडिशन लिए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments