Friday, April 16, 2021
Home देश समाचार जमीन का चयन पूरा: मामा-भांजा पीर के पास बनेगा डोमेस्टिक एयरपोर्ट, रक्षा...

जमीन का चयन पूरा: मामा-भांजा पीर के पास बनेगा डोमेस्टिक एयरपोर्ट, रक्षा मंत्रालय राज्य सरकार को जमीन ट्रांसफर करेगा


  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Domestic Airport To Be Built Near Mama Bhanja Pir, Ministry Of Defense Will Transfer Land To The State Government

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अम्बाला7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अम्बाला | एयरफोर्स अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी अशोक शर्मा।

  • एयरफोर्स अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व जिला प्रशासन की हुई संयुक्त बैठक

केंद्र सरकार की उड़ान-3 योजना के तहत अम्बाला में बनने वाले डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए जमीन का चयन हो गया है। एयरपोर्ट एलेक्जेंड्रा रोड पर मामा-भांजा पीर के पास रक्षा मंत्रालय की खाली जमीन पर बनेगा। एयरफोर्स अधिकारियों ने खाली जमीन राज्य सरकार काे ट्रांसफर करने पर सहमति जताई है।

मंगलवार को एयरफोर्स स्टेशन अथॉरिटी के अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया चंडीगढ़ व जिला प्रशासन की संयुक्त बैठक हुई। इसमें खाली जमीन का एरियल व्यू एवं अन्य पैमाइश को प्रस्तुत किया गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अब जिला प्रशासन व एयरफोर्स अथॉरिटी को बताएगा कि उसे डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए कितनी जमीन चाहिए।

बता दें कि 23 फरवरी को गृहमंत्री अनिल विज ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से इस मामले को लेकर मुलाकात की थी, जिसके बाद इस प्रोजेक्ट में अब तेजी आई है। अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में हुई बैठक में एयरफोर्स स्टेशन के एओसी एयर कमोडोर प्रशांत आर्य, चीफ आॅपरेशनल आॅफिसर ग्रुप कैप्टन केजे सिंह, चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव आॅफिसर ग्रुप कैप्टन एसएच भंडारी, डीसी अशोक कुमार, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया चंडीगढ़ से राजेश शर्मा मौजूद थे।

बताते हैं कि मिलिट्री डेयरी फार्म व उसके आसपास स्थित जमीन को डोमेस्टिक एयरफोर्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एयरफोर्स स्टेशन तक जाने के लिए यहां से एक गेट बनाया जाएगा, जिसके बाद एयरफोर्स स्टेशन की ओर दूसरा गेट भी होगा। हवाई पट्‌टी से प्राइवेट प्लेन एयरफोर्स स्टेशन के मुख्य रनवे तक पहुंच टेक ऑफ कर सकेंगे और इसी तरह मुख्य रनवे पर लैंड कर डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर आ सकेंगे। डीसी अशोक शर्मा ने बताया कि गृहमंत्री के प्रयासों से यहां डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाया जा रहा है।

पहले एयरफोर्स स्टेशन के दूसरी ओर एयरपोर्ट बनाने की थी योजना

इससे पहले डोमेस्टिक एयरपोर्ट एयरफोर्स स्टेशन के उत्तरी छोर पर बनाने की योजना थी। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए गरनाला, बरनाला, धनकौर गांव में जमीन की तलाश की गई थी। बाद में एयरफोर्स स्टेशन के साथ सेना की खाली जमीन का चयन किया गया था। तब प्रशासन ने 10 एकड़ जमीन की जरूरत एयरफोर्स अथॉरिटी को बताई थी।

अम्बाला से श्रीनगर और लखनऊ के लिए आवेदन कर चुकी जूम एयरलाइन

केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत साल 2018 में सिविल एविएशन मंत्रालय द्वारा एयरवेज कंपनियों से आवेदन मांगे गए थे। तब जूम एयरलाइन ने अम्बाला डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए आवेदन किया था। भविष्य में जूम एयरलाइन द्वारा अम्बाला से लखनऊ और अम्बाला से श्रीनगर के बीच एयर सर्विस ऑपरेट की जाएगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments