Friday, April 16, 2021
Home देश समाचार कोरोना अपडेट: पहले 10 संक्रमित से 8 में फैल रहा था कोरोना,...

कोरोना अपडेट: पहले 10 संक्रमित से 8 में फैल रहा था कोरोना, अब 14 में फैलने लगा


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • देश में कोरोना के नए केस बढ़ते जा रहे, समझिए कैसे फैल रहा संक्रमण
  • इसका एकमात्र कारण है आर फैक्टर, यह मास्क न लगाने और डिस्टेंसिंग का पालन न करने से बढ़ता है

देश में कोरोना संक्रमण फैलने की रफ्तार तेज हो गई है। अब 10 कोरोना संक्रमित रोज औसत 14 और पांच दिन में 52 स्वस्थ लोगों में संक्रमण फैला रहे हैं। दिसंबर 2020 में यह स्थिति न्यूनतम स्तर पर थी। यानी तब 10 संक्रमित एक दिन में औसत 8 स्वस्थ लोगों और पांच दिन में 3 लोगों में ही संक्रमण फैला पाने की स्थिति में थे।

विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना की यह औसत रफ्तार आर फैक्टर (री-प्रोडक्शन फैक्टर) कहलाती है। देश में 1 अप्रैल 2020 को यह रफ्तार उच्चतम स्तर 2.21 थी। 27 दिसंबर 2020 को यह घटकर 0.8 रह गई थी। यह दर 1 से अधिक हो तो संक्रमण आबादी में तेजी से फैलता है। 1 से कम हो, तो केस घटकर शून्य हो जाते हैं।

देश में फिलहाल आर फैक्टर 1.38 है। आईसीएमआर का कहना है कि आर नंबर बढ़ने की एकमात्र वजह है कि कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन नहीं करना। यानी मास्क न लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग न रखना। उधर, मंगलवार को पिछले 24 घंटों में देश में 96,982 नए केस मिले। 446 मौतें दर्ज की गईं।

एक दिन में सबसे अधिक 43 लाख टीके, आईएमए ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा- अब 18 से अधिक उम्र वाले सभी को टीके लगाए जाएं

टीकाकरण के 80वें दिन सबसे अधिक 43,00,966 डोज लगाई गईं। यह एक दिनी सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पीएम मोदी को सुझाव दिया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सब लोगों को टीकाकरण की अनुमति देनी चाहिए। सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश के लिए टीका प्रमाण पत्र अनिवार्य किया जाना चाहिए।

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि कोविशील्ड की दो डोज में ढाई से तीन माह की गैप रखें तो असर 90% तक बढ़ता है। हालांकि, कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. नरेंद्र अरोड़ा ने इससे इनकार किया है। कहा है कि डेढ़ से दो महीने में ही सबसे ज्यादा प्रभावी होगी।

छत्तीसगढ़ का दुर्ग सबसे संक्रमित 10 जिलों में शामिल

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि छग का दुर्ग शीर्ष 10 शहरों में सबसे ऊपर है। इनमें 7 महाराष्ट्र के, एक कर्नाटक का और दिल्ली शामिल हैं।

नीति आयोग ने कहा अगले चार सप्ताह बहुत नाजुक

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 फैलने की रफ्तार तेज है। अगले 4 हफ्ते बहुत संकट वाले, नाजुक रहेंगे।

न्यूयॉर्क में 16 साल से अधिक वालों काे भी टीके लगने शुरू

अमेरिका के न्यूयॉर्क में अब 16 से 29 साल के युवाओं को भी कोरोना के टीक लगने शुरू हो गए हैं। बीते हफ्ते ही यह उम्र घटाकर 30 की गई थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments